मूलांक 2

मूलांक 2 वाले जातक

आप में से अधिकांश लोगों को मूलांक के बारे में पता ही होगा अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं- जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 2, 11 ,20 या 29 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 2 होगा। यदि आपका या आपके किसी जानने वाले का जन्म किसी भी माह की 2,11,20 या 29 तारीख को हुआ है तो आपको हमारा यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए!

 

मूलांक 2 वाले जातक विशेषताएं

तो आइए चर्चा करते हैं मूलांक 2 के बारे में। मूलांक 2 का स्वामी ग्रह चन्द्रमा है, और चन्द्रमा को शीघ्रगामी ग्रह माना गया है, मूलांक 2 से संबंधित लोग अत्यंत कल्पनाशील, भावुक, सहृदय और सरलचित्त होते हैं। ये न तो अधिक समय तक एक ही कार्य पर स्थिर रह सकते हैं |और न ही लंबे समय तक सोच सकते हैं।

इनमें रचनात्मकता कूट-कूट कर भरी होती है। ये जन्मजात कलाकार होते हैं। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, गायिका अलका याज्ञिक और आशा पारेख आदि मूलांक २ के अच्छे उदाहरण हैं।

ये मूलतः बुद्धिजीवी होते हैं। ये मस्तिष्क के स्तर अधिक सबल एवं स्वस्थ होते हैं, यहीं कारण है कि ये समाज के लिए अच्छे प्रेरक सिद्ध होते हैं। आचार्य श्रीराम शर्मा और ओशो आदि इस विन्दु के अच्छे उदाहरण हैं। इनके मन में नित नए नए विचार आते रहते हैं जिन्हें साकार देने के लिए ये सतत प्रयासरत रहते हैं।

सावधानियां

यदि मूलांक 2 वालों की शिक्षा की बात की जाय तो प्रायः ये लोग अच्छी शिक्षा प्राप्त करते हैं। उत्तम कल्पना शक्ति के कारण ये लोग बेहतर करते देखे गए हैं लेकिन भय, वहम एवं परिवर्तनशील स्वभाव के कारण कभी-कभी इनकी पढ़ाई में रुकावट आते हुए भी देखा गया है जिसके कारण पढाई बीच मेंही रह जाती है। यानी कि ये इच्छा अनुसार योग्यता न प्राप्त कर पाने के कारण शिक्षा को लेकर असंतुष्ट भी देखे गए हैं।

यदि विवाह या प्रेम संबंधों की बात की जाय तो इन्हें प्रेम के मामलों में अधिक सफ़ल नहीं देखा गया है। इनके प्रेम संबंधों को अस्थिर देखा गया है। कई बार इन्हें प्रेम संबंधों में हानि उठाते देखा गया है तो कई बार मूलांक २ वालों को प्रेम के लिए जिन्दगी भर तड़पते देखा गया है।

अनुकूल एवं प्रतिकूल रंग

यदि इनके कार्यक्षेत्र की बात की जाय तो सामान्य तौर पर मूलांक 2 वाले को स्वतंत्र रूप से कार्य करने से अधिक लाभ होते नहीं देखा गया है। यदि ये कहीं नौकरी करते हैं तो इनके लिए ठीक रहता है। ये औरों की बनाई योजना को बखूबी पूरा कर सकते हैं हालांकि ये भी अच्छे योजनाकार हो सकते हैं लेकिन अपनी योजना को पूर्णरूपेण अमल में लाना इनके लिए मुश्किल होता है। य अच्छे व्यापारी होते हैं। कृषि कार्य, दूध और पानी से जुडे काम, तरल पदार्थों या दवाओं से जुडे काम, न्याय, नहर विभाग, शिक्षा विभाग, बैंक एवं स्वास्थ्य विभाग से इन्हें अच्छा लाभ मिलता है। ये संगीत, गायन, लेखन आदि क्षेत्रों में अच्छा करते देखे गए हैं।

यदि इनके स्वास्थ्य की बात की जाय तो इनकी जीवनशक्ति कमजोर होने के कारण सामान्यत: इन्हें बीमारी का वहम रहता है। इन्हें पेट से सम्बंधित परेशानियां, रक्त विकार, छाती एवं फ़ेफ़डों का रोग तथा मानसिक तनाव से कष्ट हो सकता है।

इनके लिए 1,2, 4 व 7 मूलांक वाली तारीखे ओर रविवार, सोमवार, गुरुवार तथा शुक्रवार के दिन शुभ होते हैं। रंगों की बात करें तो सफ़ेद या हरा रंग अनुकूल रहता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *