मूलांक 9

मूलांक 9

जिन व्यक्तियों का जन्म महीने की 9 तारीख 18, 27, तारीख को हुआ है तो उनका मूलाक 09 होता है यह अंक इतना प्रभावशाली है कि किसी भी रुप से समाप्त नहीं किया जा सकता है अनेक भारतीयो ओर ज्योतिषी का मत है कि 09 मूलाक के प्रभाव अद्भुत ओर अधिक हे मंगल दहकते हुए हुए अगारो की तरह चमकदार ग्रह है इससे स्पष्ट है कि यह एक क्रोधी ग्रह भी है तभी इसे युद्ध का देवता भी कहते हैं मूलाक 09 वाले व्यक्ति भी साहसी, वीर, ओर मरने मारने को तेयार रहते हैं |

विशेषताएं
मूलाक 09 का स्वभाव क्रोधी है आप वेसे तो बडे हस मुख है परन्तु आपको गुस्सा आता है मंगल युद्ध का देवता है इसलिए आप मंगल प्रभावित व्यक्ति योद्घा होता है आप किसी के भी आधीन नहीं रहना चाहते है चाहे जिंदगी में थोड़ी सी ही क्यों ना हो परंतु आप शोले की तरह चमकते हुए जीना चाहते हैं आप विश्वास दुनिया को चकाचौंध करने में है आप में बहुत साहस है इसीलिए तो मूलांक 9 वाले अधिकतम डिफेंस में ही देखे जाते हैं अथवा किसी कार्य में अगुआ या नेता इसी साहस के बल पर आप सरकस, घुड्कोड आदि ऐसे काम करते हैं जिनमें हर समय जान का खतरा बना रहता है आपका साहस कई बार दूर साहस की सीमा तक पहुंच जाता है यह लक्षण आपकी बातें और कार्यों से प्रकट होने लगते हैं

मंगल उत्साह और ऊर्जा का द्योतक ग्रह है अत: मूलांक 9 वाले काफ़ी उत्साही स्वभाव के होते हैं। ये ताकतवर शरीर के होते हैं। आवाज भारी तीखी और ऊंची होती है। ये किसी भी परिस्थिति से निबटने का माद्दा रखते हैं। ये अनुशासन प्रिय और सिद्धांत के पक्के होते हैं। प्रसिद्ध कवि डा. हरिवंश राय बच्चन का मूलांक 9 ही था। इनका जीवन कुछ हद तक संघर्षपूर्ण रहता है हालांकि ये उससे निपटने में समर्थ होते हैं। इनकी प्रवॄत्ति कलात्मक भी होती है, गीतकार गुलजार और अभिनेता गुरुदत्त का मूलांक 9 ही है। लेकिन ये इन्हें अपनी खुशामद बहुत पसंद होती है अत: इन्हें चापलूसों से सावधान रहने की सलाह मैं देना चाहूंगा।

सावधानियां
मूलांक 9 वाले व्यक्ति बहुत ही भाग्यशाली होते हैं परंतु यह तभी संभव हो पाता है जब आपको क्रोध का आवेश से बचे रहे बात बात पर गर्म ना हो आपको मंगल की स्थिति सदा ध्यान में रखनी चाहिए तथा निर्बल समय में आपको विशेष रूप से शांत रहना चाहिए परंतु यह आप के बस की बात नहीं है आप अचानक भटक सकते हैं परंतु यह तभी संभव हो पाता है जब आपको क्रोध का आवेश से बचे रहे बात-बात पर गर्म हो आपको मंगल की स्थिति सदा ध्यान में रखनी चाहिए तथा निर्बल समय में आप को विशेष रुप से शांत रहना चाहिए परंतु यह आपके बस की बात नहीं है आप अचानक भड़क सकते हैं अपने उच्च अधिकारियों से झगड़ सकते हैं क्योंकि मंगल की निर्बल समय में आप इन बेकार सा आदमी समझेंगे सोचने पर आपको आश्रय भी होगा कि आपने यह क्या कर दिया पत्नी से आप भी संतुष्ट नहीं रह पाएगे वह रक्तचाप मासिक धर्म के कष्ट या इसी भी प्रकारकी बीमारी से गैस रहेगी इसी वजह से आप आर्थिक बजट भी गड्ढा जाएगा काम पर सुख भी नहीं मिल पाएंगे पत्नी के कारण आप दुखी देखे गए हैं ध्यान रखे तो घर में कुछ शांति रह सकती है आपको लोगों के द्वारा झूठे मुकदमों में भी फसाने की कोशिश की जा सकती है जमीन जायदाद के संबंध में एक आधा मुकदमा भी चलने की संभावना हो

शिक्षा:

यदि इनके शिक्षा की बात की जाय तो ये लोग प्रायः ये शिक्षा के क्षेत्र में तीव्र होते हैं। इनमें किसी भी विषय को ग्रहण करने की अथाह शक्ति होती है यही कारण है कि ये उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करने में सफ़ल रहते हैं। हो सकता है कि बचपन में इनकी शिक्षा में कुछ व्यवधान रहें अत: कुछ लोगों को शिक्षा बीच में ही छोडनी पड जाती हो लेकिन ज्यादार की शिक्षा अच्छी होती है। कला और विज्ञान में इनकी अच्छी रुचि रहती है। वर्तमान वर्तमान परिपेक्ष्य में मूलांक 9 वालों को कम्प्यूटर और मोबाइल से संबंधित शिक्षा प्राप्त करते हुए भी देखा जा रहा है।

आर्थिक स्थिति:

यदि इनके आर्थिक स्थिति की बात की जाय तो इनकी आर्थिक स्थिति परिवर्तनशील रहती है। ये खर्चे खूब करते हैं लेकिन इनके पास जमीन जायदाद अच्छी होती है। इन्हें ससुराल से भी धन मिलता रहता है। इन्हें कुछ जोखिम भरे कामों से भी धन मिलता है लेकिन इन्हें उन मामलों में सावधानी से काम लेना चाहिए। यानी कि कुछ मिलाकर इनकी आर्थिक स्थिति को अच्छा कहा जाएगा।

यदि इनके सम्बंधों की बात की जाय तो सामान्यतय: मूलांक 9 वाले आमतौर पर भाइयों में बड़े होते हैं। इन्हें बचपन में सुख कम मिलता है। ये अपने संबंधियों को खूब लाभ पहुंचाते हैं। लेकिन भाई-बहनों से मनमुटाव होने की भी स्थितियां बनती रहती है।

यदि विवाह या प्रेम संबंधों की बात की जाय तो इनके प्रेम सम्बन्ध स्थाई नहीं रहते, गुस्से, स्वाभिमान या अभिमान के कारण भी इनके प्रेम सम्बंधों को टूटते हुए देखा गया है। ये सुंदर और आज्ञाकारी जीवनसाथी का साथ चाहते हैं। लेकिन विलासिता की प्रवृत्ति के कारण इनके दाम्पत्य जीवन में परेशानियां आ सकती हैं। इन्हें संतान सुख साधारण मात्रा में ही मिलता है।

यदि इनके कार्यक्षेत्र की बात की जाय तो मूलांक 9 वाले जोखिम उठाने वाले व्यापारों में अधिक देखे गए हैं। ये इंजीनिअर, डाक्टर, आग या बिजली से सम्बंधित कामों से जुड कर काम करते हैं। इसके अलावा ये राजनीति, होटल सम्बंधी काम,टूरिज्म, घुडसवारी या सर्कस से जुडे काम भी कर सकते हैं।

स्वास्थ्य अनुकूल तारीखे:

यदि इनके स्वास्थ्य की बात की जाय तो मूलांक 9 वाले सामान्तः बुखार, सिर दर्द, चोट, रक्तविकार, उदर रोग आदि से कष्ट का सकते हैं। इन्हें आग और केमिक के द्वारा दुर्घटना ग्रस्त होने का भय भी रहता है।

इनके लिए 9, 18 व 27 तारीखे और रविवार, मंगलवार, सोमवार और गुरुवार के दिन शुभ रहते हैं। रंगों की बात करें तो इनके लिए लाल व गुलाबी रंग अनुकूल होते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *